BJP, शिंदे गुट, उद्धव गुट और अजित गुट ने मांगी इजाज़त, उद्धव गुट ने 17 मई को शिवाजी पार्क में रैली के लिए इजाजत मांगी

मुंबई: ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में लोकसभा चुनाव की रैलियों के लिए राजनीतिक दलों में होड़ मची है। लोकसभा चुनाव के दौरान शिवाजी पार्क में रैली के लिए बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट), एनसीपी (अजित गुट) ने रैली के लिए मैदान की अडवांस बुकिंग के लिए बीएमसी को पत्र दिया है। वहीं, उद्धव गुट ने 17 मई को शिवाजी पार्क में रैली के लिए इजाजत मांगी है। इन पार्टियों के प्रतिनिधियों ने बीएमसी के जी-नॉर्थ वॉर्ड में अभी से ऐप्लिकेशन दे दी हैं।2019 के लोकसभा चुनाव के बाद 2024 तक महाराष्ट्र की राजनीति में काफी उथल-पुथल हो चुकी है। मुंबई की 6 लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी और 18 मई की शाम 5 बजे तक प्रचार बंद हो जाएगा। इन सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग होगी। ये सीटें सत्ताधारी बीजेपी, एनसीपी और शिवसेना और विपक्षी कांग्रेस, शरद पवार गुट और उद्धव ठाकरे गुट के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई हैं। शिवाजी पार्क से सभी पार्टियां मुंबई सहित एमएमआर की 10 सीटों पर मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करेंगी। इसीलिए, पार्क में रैली को लेकर सभी राजनीतिक दलों में अभी से होड़ मची है। 17 माई को शिवाजी पार्क में रैली के लिए उद्धव गुट ने बीएमसी को पत्र दिया है। मनसे ने 9 अप्रैल को गुढी पाडवा के लिए पत्र दिया है। कांग्रेस ने शिवाजी पार्क में रैली के लिए अभी तक बीएमसी को आवेदन नहीं दिया है। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि राजनीतिक दलों से मिले आवेदनों को चुनाव आयोग के पास भेज दिया जाएगा। चुनाव आयोग जो फैसला करेगा, वही अंतिम होगा।

बीएमसी को मिले पत्र
– एकनाथ शिंदे गुट ने 16, 19, 21 अप्रैल और 7 मई के लिए रैली की इजाजत मांगी।
– अजित पवार गुट ने 22, 24 और 27 अप्रैल के लिए पत्र लिखा है।
– बीजेपी ने 23, 26 और 28 अप्रैल की बुकिंग के लिए बीएमसी को पत्र दिया है।
– उद्धव गुट ने 17 मई को सभा के लिए मांग की है।

दशहरा रैली के लिए भी आवेदन
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट ने इस साल दशहरा रैली के लिए अभी से शिवाजी पार्क को बुक करने के लिए आवेदन दे दिया है। इस साल 12 अक्टूबर को दशहरा है। 2022 में दशहरा रैली को लेकर उद्धव गुट और शिंदे गुट में विवाद हो गया था। फिर हाई कोर्ट के आदेश के बाद शिवाजी पार्क उद्धव गुट को मिला था। शिंदे गुट ने एमएमआरडीए मैदान में दशहरा रैली की थी।

ऐतिहासिक रैलियों का गवाह है पार्कबालासाहेब शिवाजी पार्क से ही शिवसेना की राजनीतिक दशा और दिशा तय करते थे। उद्धव ठाकरे ने 2019 में मुख्यमंत्री पद की शपथ शिवाजी पार्क में ही ली थी। महाराष्ट्र सरकार के 20 जनवरी 2016 को जारी शासनादेश के अनुसार, शिवाजी पार्क को बीएमसी साल में 45 दिन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दे सकती है। इसमें 14-15 जनवरी को बाल दिवस, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, 1 मई महाराष्ट्र दिवस, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 6 दिसंबर डॉ. आंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस, दशहरा मेला, जगन्नाथ रथ यात्रा, मराठी भाषा दिवस, गुढी पाडवा और सरकार की तरफ से निश्चित किए गए कार्यक्रम के लिए ही पार्क की अनुमति दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *