शिवडी-वर्ली लिंक रोड दिसंबर 2025 में बन कर होगा तैयार, जानें महाराष्ट्र में इंफ्रास्ट्रक्चर को मिला कितना बजट

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार के वर्ष 2024-25 के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष जोर दिया गया है। सरकार ने मेट्रो, लिंक रोड, गांव की सड़कों को बेहतर करने के लिए सरकारी खजाना खोल दिया है। राज्य में आधारभूत सुविधा बेहतर कर सरकार एक रोडमैप तैयार कर रही है। सरकार को उम्मीद है कि इसके जरिए विधानसभा चुनाव में लाभ मिल सकता है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अजित पवार ने कहा कि राज्य में 449 किमी लंबे मेट्रो रूट को मंजूरी दी है। इसमें से 127 किमी लंबे रूट को आवागमन के लिए खोल दिया गया है। वर्ष 2024 में 37 किमी लंबे रूट को आवागमन के लिए खोला जाएगा। मुंबई में मेट्रो का जाल तेजी से बढ़ रहा है। दो रूट की मेट्रो लाइन सेवा है। जल्द ही मेट्रो 3 की लाइन को भी खोलने की योजना है। शिवडी- नाव्हा शेवा प्रोजेक्ट मुंबई और नवी मुंबई सहित रायगड को कनेक्ट करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस प्रॉजेक्ट के तहत शिवडी-वर्ली लिंक रोड का अब तक 57 प्रतिशत काम पूरा हुआ है। सरकार ने इस प्रॉजेक्ट के अंतर्गत लिंक रोड को दिसंबर 2025 तक खोलने का ऐलान किया।

सीएम के ठाणे में यातायात व्यवस्था सुधारने की कोशिश

बालकुम से गायमुख के बीच ठाणे कोस्टल रोड बनाने के लिए काम तेजी से चल रहा है। यह प्रॉजेक्ट 13.45 किमी लंबा है। इसके निर्माण पर सरकार 3364 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। सरकार को उम्मीद है कि वर्ष 2028 तक यह प्रॉजेक्ट बन कर तैयार हो जाएगा। इससे ठाणे और आसपास के इलाकों में आना-जाना आसान होगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गृह जिले ठाणे में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए यह प्रॉजेक्ट गेमचेंजर साबित हो सकता है। वित्त मंत्री ने कहा कि मरीन ड्राइव से बांद्रा-वर्ली सी लिंक तक 10.58 किमी लंबे कोस्टल रोड का काम लगभग पूरा हो गया है। इसे चरणबद्ध तरीके से आवागमन के लिए खोला जा रहा है। इस साल इसे पूरी तरह से नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस प्रॉजेक्ट पर करीब 14 हजार करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। इससे मुंबई में लगने वाली ट्रैफिक से लोगों को राहत मिलेगी वहीं वाहन चालकों का समय और ईंधन दोनों बचेगा।

ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों पर विशेष ध्यान

बजट में ग्रामीण इलाके में नई सड़कें बनाने और पुरानी सड़कों की मरम्मत पर विशेष जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण के तहत 6500 किमी लंबी सड़कों की मरम्मत की जाएगी। अभी तक 2303 किमी लंबी सड़क मरम्मत का काम पूरा हुआ है। बाकी काम को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत तीसरे चरण में 23 हजार किमी लंबी सड़क निर्माण का कार्य अगले 3 साल में पूरा कर लिया जाएगा। बिरसा मुंडा लिंक रोड (कनेक्टिंग रोड) के लिए 1400 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है। इसके तहत गांव में जाने वाली सड़कों को मुख्य मार्ग से जोड़ा जाएगा। संत सेवा लाल महाराज लिंक रोड योजना की तरह यशवंतराव होल्कर लिंक रोड योजना शुरू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *