उत्तर बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

मुजफ्फरपुर: उत्तर बिहार के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। मुजफ्फरपुर को दो अमृत भारत ट्रेनों की सौगात मिलेगी। दोनों ट्रेनों का रूट अभी तय नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि कोलकाता-हावड़ा रूट पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए इन ट्रेनों को चलाने की योजना है। रेलवे के अधिकारियों ने इस ट्रेन के परिचालन की तैयारी शुरू कर दी है। मुजफ्फरपुर से कोलकाता के बीच चलने वाली साप्ताहिक तिरहुत एक्सप्रेस और मुजफ्फरपुर-हावड़ा जनसाधारण एक्सप्रेस का नाम बदलकर अमृत भारत ट्रेन किया जाएगा। इस ट्रेन की तैयारी दो साल से चल रही थी, लेकिन हाल ही में चेन्नई कोच फैक्ट्री में उत्पादन बढ़ने के बाद अब यात्रियों की सुविधा के लिए इस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

11 अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेन

सोनपुर डीआरएम ने मुजफ्फरपुर-बरौनी के कोचिंग डिपो अधिकारी और सभी कैरेज एंड वैगन के सुपरवाइजरों के साथ बैठक कर आगामी कार्यों की तैयारी कर ली है और उन्हें आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। प्राथमिकता वाले कार्यों में वाशिंग पिट पर ओएचई की मरम्मत करना शामिल है। बता दें कि पूर्व मध्य रेल के सभी मंडलों से 11 अमृत भारत ट्रेन और वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना है। इस पहल की तैयारियों में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी व्यस्त हैं।

मुजफ्फरपुर जंक्शन स्थित प्राइमरी वाशिंग पिट

मुजफ्फरपुर से अमृत भारत ट्रेन चलाने के लिए वाशिंग पिट तैयार करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल, इस ट्रेन में दोनों तरफ इंजन लगे हैं, इसलिए मुजफ्फरपुर जंक्शन स्थित प्राइमरी वाशिंग पिट को इसके लिए चुना गया है। वहां 25 हजार वोल्ट का ओवरहेड पावर वायर (ओएचई) लगाया जाएगा। इसके लग जाने के बाद ट्रेन वाशिंग पिट की ओर बढ़ेगी। वाशिंग पिट पर ओवरहेड पावर वायर नहीं है, क्योंकि धुलाई के दौरान बिजली का झटका लगने का खतरा रहता है, इसलिए ट्रेन को वहां तक ले जाने के लिए डीजल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

धुलाई के लिए पिट पर ओवरहेड इक्विपमेंट

बहरहाल, अमृत भारत ट्रेन की धुलाई के लिए पिट पर ओवरहेड इक्विपमेंट (ओएचई) लगाया जाएगा। इस कार्य के लिए ओएचई इंजीनियर केडी प्रसाद को इसे शीघ्र लगाने का निर्देश दिया गया है। मंगलवार को ओएचई अधिकारी ने विद्युत विभाग के साथ मिलकर जंक्शन के एक नंबर वाशिंग पिट पर ओएचई लगाने की योजना बनाई है। धुलाई के दौरान वाशिंग पिट की ओएचई पावर सात घंटे के लिए बंद रहेगी। अमृत भारत ट्रेन की धुलाई में करीब सात घंटे लगेंगे। छह घंटे कोच की धुलाई होगी और एक घंटे इंजन की धुलाई होगी। धुलाई के दौरान इस अवधि में ओएचई पावर बंद रहेगी। धुलाई के दौरान लाइटिंग का ट्रायल होगा और उस समय बिजली चालू कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *