अलीबाग का नाम बदलेगी एकनाथ शिंदे सरकार? महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष ने सरकार से की अपील

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) ने एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार से अलीबाग का नाम बदलकर ‘मयनाकनगरी’ करने की अपील की है। नार्वेकर ने यह कदम मयनाक भंडारी की याद में उठाने की अपील, जिन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज की नौसेना को ताकतवर बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। मुंबई के निकट स्थित तटीय शहर अलीबाग एक पर्यटक क्षेत्र है।

एकनाथ शिंदे को लिखा लेटर
दरअसल अखिल भारतीय भंडारी संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल में नार्वेकर से मुलाकात की थी और नाम बदलने का अनुरोध किया था। विधानसभा अध्यक्ष ने गुरुवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर कहा कि मराठा योद्धा शिवाजी के शासन में विदेशी आक्रांताओं को रोकने के लिए तटीय सुरक्षा और तटीय युद्ध अभियान अहम थे।

नार्वेकर ने पत्र में क्या कहा?
नार्वेकर ने अपने पत्र में कहा कि शिवाजी महाराज ने मजबूत नौसैन्य बल की आधारशिला रखी और मयनाक भंडारी ने कोंकण से उसका नेतृत्व किया। कड़े संघर्ष और मयनाक भंडारी की बहादुरी के कारण अंग्रेजों को अलीबाग में खंडेरी-उंडेरी बंदरगाह के किले से पीछे हटना पड़ा।

अलीबाग में लगे मयनाक भंडारी की प्रतिमा
उन्होंने कहा कि मयनाक भंडारी की एक प्रतिमा भी अलीबाग में लगाई जानी चाहिए।

अलीबाग क्यों है खासदरअसल अलीबाग समुद्र के तट पर बसा एक बहुत सुंदर और छोटा-सा शहर है। यह मुंबई के सबसे पास स्थित है। क्षेत्र के लिहाज से देखें तो अलीबाग रायगढ़ जिले के कोंकण क्षेत्र में आता है। भीड़भाड़ वाले शहरों के शोर से दूर, अपने रिश्ते में नई ताजगी भरने के लिए कपल अलीबाग आते हैं। यहां देखने के लिए बहुत कुछ है, जहां आप साथ में यादगार समय बिता सकते हैं। इसमें सबसे खास मुरुद-जंजीरा किला अलीबाग, अलीबाग बीच, हरिहरेश्वर, कोलाबा किला, नागांव बीच, रेवदंडा किला और खंडेरी किला हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *