म्हाडा के घरों के लिए रोज 1 हजार रजिस्ट्रेशन, 10 मई को निकाली जाएगी लॉटरी

मुंबई: मुंबई में जगह की कमी और प्रॉपर्टी की आसमान छूती कीमतों की वजह से लोग अब मुंबई के करीब के परिसर में रहना पसंद कर रहे हैं। महाराष्ट्र गृहनिर्माण क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा) के कोकण बोर्ड द्वारा जारी लॉटरी के विज्ञापन यह बात साबित कर रहे हैं। कोकण बोर्ड ने ठाणे, कल्याण, पालघर, रायगढ और रत्नागिरी में 4640 घर तैयार किए गए हैं। मुंबई के बाहर बने इन घरों को अपने नाम करने के लिए म्हाडा को रोजाना एक हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 2 हजार से अधिक लोगों ने म्हाडा की लॉटरी में शामिल होने के लिए आवेदन किए हैं। म्हाडा के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 4640 घरों के लिए रविवार शाम 5 बजे तक 31,230 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। 19517 आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन के उपरांत डिपॉजिट मनी जमा करवा कर सभी अनिवार्य प्रक्रिया पूरी कर ली है।

9 दिन में 15 हजार रजिस्ट्रेशन
कोकण बोर्ड के घरों की लॉटरी 10 मई को जारी होने वाली है। लॉटरी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 मार्च से जारी है। 29 मार्च तक 15,744 रजिस्ट्रेशन हुए थे, वहीं अप्रैल से रोजाना होने वाले रजिस्ट्रेशन में तेजी से वृद्धि हो रही है। 1 अप्रैल की शाम 6 बजे तक जहां 18,905 रजिस्ट्रेशन हुए थे, वहीं 9 अप्रैल की शाम तक रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़कर 32 हजार के करीब पहुंच गई है।

सात गुना अधिक आवेदन
लॉटरी के लिए हुए आवेदन की संख्या पर गौर किया जाए तो घर की तुलना में सात गुना अधिक आवेदन म्हाडा को प्राप्त हो चुके हैं। आवेदकों की दिलचस्पी को देखते हुए म्हाडा ने पिछले सप्ताह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अवधि की अंतिम तारीख को 10 अप्रैल से बढ़ा कर 19 अप्रैल कर दी है। वहीं आवेदक 21 अप्रैल की रात 11 बजकर 59 मिनट तक डिपॉजिट मनी जमा करवा कर अपनी दावेदारी पक्की कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
आवेदक म्हाडा की वेवसाइट या ऐप के माध्यम से लॉटरी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। म्हाडा के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, म्हाडा की बेवसाइट https://housing.mhada.gov.in पर लॉटरी की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। वहीं आवेदकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईएचएलएमएस 2.0 ( इंटीग्रेटेड हाउसिंग लॉटरी मैनेजमेंट सिस्टम) ऐप भी तैयार किया गया है। वेबसाइट के साथ ही ऐप के माध्यम से आवेदक लॉटरी का रजिस्ट्रेशन और पैसे जमा करने की प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं। लोगों की सहायता के लिए वेबसाइट पर विडियो भी अपलोड किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *