CSMT- 11 जुलाई तक झमाझम होगी बारिश, ठाणे के बीच मेन लाइन-डाउन और अप फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं ठप

मंत्री और विधायक जी को चलना पड़ा पैदल

महाराष्ट्र के मंत्री अनिल पाटिल और एनसीपी विधायक अमोल मिटकरी को ट्रेन से उतरकर पैदल चलना पड़ा। क्योंकि बारिश की वजह से कई ट्रेनें रोक दी गईं और लंबे समय तक रुकी रहीं। कुछ विधायक विधानसभा सत्र के लिए मुंबई जा रहे थे। ट्रेनें रुकी र उन्हें पैदल ही बाहर आना पड़ा और अगले पड़ाव तक पहुंचना पड़ा।

11 जुलाई तक मुंबई समेत मध्य महाराष्ट्र में बारिश करेगी तर-ब-तर

बारिश से बेहाल मुंबई को आने वाले तीन दिन तक राहत नहीं मिलेगी। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, 8 जुलाई से 11 जुलाई तक सेंट्रल महाराष्ट्र जमकर बारिश होने की संभावना है। इस बीच राहत की खबर यह है कि कल्याण और कसारा के बीच ट्रेन सेवा फिर से बहाल हो गई है।

बीएमसी कमिश्नर ने संभाला कंट्रोल रूम में मोर्चा

मुंबई: बीएमसी कमिश्नर भूषण गगरानी आपदा नियंत्रण कक्ष से व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। इमरजेंसी कंट्रोल रूम के साथ विभिन्न स्थानों पर तैनात कर्मचारी और अधिकारी जुड़े हैं और सभी घटनाक्रमों पर नज़र रख रहे हैं। बीएमसी का दावा है कि निगम के सभी उपायुक्त, सहायक आयुक्त और अन्य तंत्र विभिन्न स्थानों पर सक्रिय हैं।

CSMT-ठाणे के बीच मेन लाइन-डाउन और अप फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं ठप

मुंबई में बारिश के कारण अलग-अलग स्थानों पर जलभराव हो गया है। इसके कारण CSMT-ठाणे के बीच मेन लाइन-डाउन और अप फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं। हालांकि, डाउन और अप स्लो लाइनें चल रही हैं। चूनाभट्टी में जलभराव के कारण हार्बर लाइन सेवाएं अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई हैं। मध्य रेलवे ने यह जानकारी दी है।

ठाणे शहर में जगह-जगह पानी जमा

आधी रात से हो रही भारी बारिश के कारण ठाणे शहर में जगह-जगह पानी जमा हो गया। अंबेडकर मार्ग पर भी पानी भर गया, लेकिन अब ठाणे शहर में बारिश की रफ्तार धीमी है और जगह-जगह जमा पानी कम होने लगा है। इसके चलते सप्ताह के पहले दिन ठाणेकर का सड़क यातायात प्रभावित नहीं होगा।

दादर इलाके में ट्रैफिक जाम

दिलचस्प बात यह है कि दादर स्टेशन इलाके में भी ट्रैफिक जाम देखा गया। स्टेशन के बाहर स्वामीनारायण मंदिर क्षेत्र में पानी भर गया है। भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव हो गया। इससे कुछ देर के लिए जाम लग गया।

दादर में यात्रियों की भीड़

दादर रेलवे स्टेशनों पर दिन के किसी भी समय यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। स्थानीय प्लेटफ़ॉर्म में प्रवेश करने से पहले यात्रियों को इसमें कूदते और एक रणनीतिक सीट लेते हुए देखा जाता है। लेकिन आज ये भीड़ और बढ़ गई। सुबह करीब सात बजे यात्रियों की काफी भीड़ थी।

लोकल ट्रेन में 20 से 25 मिनट की देरी

सेंट्रल रेलवे पर भांडुप-विक्रोली, जबकि हार्बर रूट पर किंग्स सर्कल, वडाला, तिलक नगर जैसे निचले इलाकों में बारिश के कारण पानी भर गया। इसलिए, ठाणे, गोरेगांव, मानखुर्द से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस की ओर जाने वाला लोकल सेवाएं सुबह छह बजे रोक दी गईं। 8 बजे के बाद लोकल ट्रेन पुरानी स्थिति में लौटने लगी, लेकिन 20 से 25 मिनट की देरी से चल रही है।

सीएसएमटी से ठाणे तक दोनों रूट पर लोकल सेवाएं शुरू

मुंबई में पहली भारी बारिश ने मुंबईकरों को सकते में डाल दिया है। क्योंकि मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन बारिश के कारण बाधित हो गई है। इसके चलते दादर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ देखी गई। लेकिन साढ़े सात बजे के बाद यातायात धीरे-धीरे सामान्य होने लगा। सीएसएमटी से ठाणे तक दोनों रूट पर लोकल सेवाएं धीमी गति से चल रही हैं

मुंबई में आज दिनभर बारिश, रात में आएगी आंधी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 8 जुलाई (सोमवार) को पूरे दिन मुंबई में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। रात में आंधी आने की उम्मीद है।

हार्बर लाइनों पर ट्रेन लेट

मध्य रेलवे ने बताया कि भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है, जिससे मुंबई उपनगरीय और हार्बर लाइनों पर रेल यातायात में देरी हो रही है। प्रभावित स्टेशनों में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली और भांडुप शामिल हैं।

6 घंटे में 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक यानि कुल छह घंटे में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं। सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित हुआ है।

कल्याण-कसारा सेक्शन में खडावली और टिटवाला के बीच लंबा ट्रैफिक जाम

महाराष्ट्र के मुंबई में रविवार रात से हो रही भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया। लगातार हो रही बारिश से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को कल्याण-कसारा सेक्शन में खडावली और टिटवाला के बीच लंबा ट्रैफिक जाम लग गया और लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुईं हैं।

मुंबई में कहां जोरदार बारिश?

मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। अंधेरी, जोगेश्वरी, गोरेगांव, मलाड, कांदिवली, बोरीवली, दहिसर, विले पार्ले, सांताक्रूज, बांद्रा इलाकों में इस समय भारी बारिश हो रही है। अंधेरी, जुहू, जोगेश्वरी इलाके में बारिश की तीव्रता बहुत ज्यादा है, जिससे आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

प्रशासन ने तुरंत पानी निकालने का काम किया शुरू

स्थानीय प्रशासन ने तुरंत पानी निकालने का काम शुरू कर दिया है और नागरिकों से सुरक्षित रहने की अपील की है। आपातकालीन सेवा विभाग और नगर पालिका लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। स्थानीय प्रशासन की ओर से अपील में कहा गया है कि आदई और सुकापूर क्षेत्रों में गांवों में पानी भरने से नागरिकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों और सोसाइटियों में पानी जमा होने से यातायात में बाधा उत्पन्न हो रही है। नागरिकों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

नवी मुंबई और पनवेल में बारिश का कहर

नवी मुंबई, ठाणे और पनवेल में सुबह से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भरने लगा है। वहीं अदाई और सुकापुर क्षेत्रों के गांवों में पूरी तरह से पानी भर गया है। सड़कों और सोसाइटियों में भी पानी जमा हो गया है। सोसायटी में रहने वाले लोगों को बाहर निकलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कमर तक पानी आ चुका है। कलंबोली इलाके में सड़कें पानी में डूब गई हैं, जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। गाड़ियां सड़क पर फंसी हुई हैं। वहीं कारें, परिवहन बसें सब बंद हो गई हैं। ऐसे में निवासियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *