सुबह-सुबह होने लगी बारिश, दिल्ली-नोएडा में ‘एकदम’ से मौसम बदल गया

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। फरवरी में जहां दो-तीन साल बाद सबसे ठंडी रही, वहीं मार्च की शुरुआत गर्मी के साथ हुई। शुक्रवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। बारिश के इंतजार के बीच दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। देर शाम तक लोगों को बारिश का इंतजार रहा। मौसम विभाग ने आज शनिवार को भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। शनिवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होगी। अधिकतम तापमान गिरकर 24 डिग्री रह सकता है। इसके बाद तीन से पांच मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा। स्काईमेट के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से देर शाम तक पहाड़ी इलाकों के अलावा मैदानी इलाकों में भी आंधी व बारिश शुक्रवार दोपहर बाद शुरू हो गई थी। शनिवार को दोपहर बाद बारिश में तेजी आएगी।

सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली एनसीआर में ग्रैप की पाबंदियां लागू कर दी गई थी। अब मौसम गर्म हो रहा है, जिससे कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट ने ग्रैप के पहले चरण की पाबंदियों को भी हटा दिया है। फरीदाबाद में फिलहाल प्रदूषण मध्यम श्रेणी में बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शुक्रवार को फरीदाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 157 दर्ज किया गया। सीजन में पहली बार 19 फरवरी को ग्रैप के दूसरे चरण की पाबंदियों को हटाया गया था और अब हवा साफ होने और मौसम गर्म होने के बाद पहले चरण की पाबंदियां भी 27 फरवरी को हटा दी गई हैं। फिलहाल फरीदाबाद का प्रदूषण स्तर मध्यम श्रेणी में बना हुआ है। जिले में अगले दो दिन तक बारिश होने के आसार हैं, जिसके बाद प्रदूषण के स्तर में और भी गिरावट आ सकती है। तेज धूप निकलने से तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को फरीदाबाद का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री व अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिले में तीन मार्च तक हल्की बारिश होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *