मुंबई से सटे ठाणे के भिवंडी में 2 मंजिला इमारत गिरी, मलबे में दबकर 1 की मौत

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से सटे ठाणे के भिवंडी इलाके में एक दुमंजिला इमारत का एक भाग गिर गया. इससे मलबे के नीचे दबकर एक शख्स की मौत हो गई. भिवंडी के खाड़ीपार इलाके में यह दुर्घटना आज (27 फरवरी, शुक्रवार) सुबह 3 बजे हुई. मृतक का नाम माजिद अंसारी (उम्र 25 साल) है. दुर्घटना की सूचना मिलते ही भिवंडी फायर ब्रिगेड की टीम घटना स्थल पर पहुंच गई. फायर ब्रिगेड के कर्मचारी मलबे निकालने के काम में जुटे हुए हैं. इस दुर्घटना में मलबे से अशरफ नागोरी (उम्र 22 साल) को सुरक्षित बचा लेने में कामयाबी मिली है.
भिवंडी के खाड़ीपार इलाके में श्याम उपहारगृह के पास एक दुमंजिला इमारत है. शुक्रवार को सुबह 3 बजे के करीब इस इमारत की छत और छज्जे का एक भाग ढह गया. इससे इमारत की निचली मंजिल के दुकान पर मौजूद माजिद अंसारी के ऊपर मलबा गिरने से उनकी मौत हो गई. हालांकि मलबे के नीचे अशरफ नागोरी भी दबे हुए थे, लेकिन उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया है.

कहीं कोई और तो अंदर नहीं फंसा, मलबे की तलाशी का काम शुरू

बता दें कि खाड़ीपार के मूलचंद कंपाउंड में स्थित इस इमारत की पहली मंजिल पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है. इससे ग्राउंड फ्लोर की कपड़े की दुकान में मौजूद माजिद हबीब अंसारी की मौत हो गई. मलबे में कोई और तो नहीं फंसा है, इसे पता लगाने के लिए तलाशी का काम शुरू है. यह दो मंजिला इमारत 30 से 35 साल पुरानी थी. यह एक कमर्शियल इमारत थी. इसमें एक कपड़े का गोडाउन और टेक्सटाइल कंपनी का ऑफिस था.

इमारत को नोटिस भेजा गया था, उस पर अमल नहीं किया गया

भिवंडी में कई जोखिम वाली इमारतें हैं. इस वजह से कई लोगों की जिंदगी रिस्क पर है. लेकिन महानगरपालिका और ग्रामीण प्रशासन का लापरवाही से भरा रवैया इस तरह की दुर्घटनाओं की वजह बनता रहा है. लेकिन इस पर गंभीरता से ऐक्शन नहीं लिया जा रहा. प्राप्त जानकारियों को मुताबिक संबंधित इमारत के जोखिम से भरे होने का नोटिस दिया गया था. लेकिन नोटिस पर कार्रवाई क्यों नहीं हुई, यह एक बड़ा सवाल है. जो लोग ऐसी जोखिम वाली इमारतों में रह रहे हैं, उनका कहना है कि वे अपने काम धंधे छोड़ कर कहां रहने जाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *