लोकसभा चुनाव खत्म होने तक बेंगलुरु के पब में म्युजिक बजाने पर रोक, रात को 12:30 तक करना होगा बंद

बेंगलुरु: लोकसभा चुनाव को लेकर बेंगलुरु प्रशासन ने बड़ा आदेश जारी किया है। बेंगलुरु के आईटी और ट्रेंड हब, कोरमंगला इलाके के पब में संगीत बजाने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि यह बैन अनौपचारिक रूप से आदेश पर किया गया है। पबों को कहा गया है कि बेंगलुरु में लोकसभा चुनाव खत्म होने तक म्युजिक मत बजाएं। प्रतिबंधों की पुष्टि करते हुए, एक आबकारी अधिकारी ने कहा कि संगीत और चुनावों का आपस में कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन विभाग ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि भीड़ और तेज संगीत असुविधा का कारण बनते हैं और चुनाव पर्यवेक्षक हर जगह हैं। हालांकि, जिला चुनाव अधिकारियों ने ऐसा कोई निर्देश जारी करने से इनकार किया है।

कोरमंगला के एक बार मालिक ने कहा, ‘शनिवार को, वे पब से पब गए और कहा कि चुनाव तक कोई पार्टी, संगीत नहीं बजाया जाए। हमें नहीं पता कि संगीत का चुनाव से क्या संबंध है। हम कल अधिकारियों से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि यह (आदेश) चुनाव आयोग से है।’

लगभग 50 पब पर असर

बार मालिक ने कहा कि प्रतिबंध केवल कोरमंगला के लिए हैं। कोरमंगला में लगभग 50 पब हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए रात 12.30 बजे तक बार बंद करने के लिए कहा गया है कि रात 1 बजे तक प्रतिष्ठान में कोई न हो। एक इवेंट आयोजक ने कहा कि उन्हें चुनाव खत्म होने तक (26 अप्रैल) तक संगीत से संबंधित कोई गतिविधि नहीं करने के निर्देश मिले हैं। उन्होंने कहा, ‘कोई कैरिओके या डीजे या संगीत या पहले से रिकॉर्ड किए गए संगीत की अनुमति भी नहीं है। सभी पब प्रतिनिधियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।’

वीकेंड पर हुआ असर

एक पब मालिक ने कहा कि कोई नोटिस नहीं दिया गया है लेकिन रविवार को पब मालिकों और चुनाव आयोग और आबकारी अधिकारियों के बीच होने वाली दैनिक सुबह की चर्चा के दौरान अनौपचारिक रूप से निर्णय की घोषणा की गई थी। शनिवार की रात पबों में लोगों की भीड़ भी नहीं हुई क्योंकि यहां कोई म्युजिक नहीं था। उन्होंने कहा हमारे कार्यक्रम चुनाव तक स्थगित कर दिए गए हैं।

रात साढ़े 12 तक पब बंद करने का आदेश

मालिक ने कहा, ‘उन्होंने कहा था कि हमें पब को हर हाल में 12.30 बजे तक बंद करना होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने चेतावनी दी है कि अगर आदेशों का पालन नहीं किया गया तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। तब से, कोई रेजिडेंट डीजे या संगीत नहीं रहा है। डाइन-इन के लिए भी बहुत कम संगीत होना चाहिए जो सुनाई न दे। लेडीज नाइट या डीजे पार्टी जैसे कार्यक्रम नहीं हो सकते।बेंगलुरु शहरी जिले के एक आबकारी अधिकारी शशिकला ने बताया कि हमने चुनाव खत्म होने तक कोरमंगला में संगीत पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, बेंगलुरु जिला चुनाव अधिकारी और BBMP के मुख्य आयुक्त तुषार गिरी नाथ ने कहा कि न तो उन्होंने पब में संगीत पर रोक लगाने का कोई निर्देश जारी किया है और न ही वह किसी ऐसी बैठक का हिस्सा थे जहां इस तरह का फैसला हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *