मुंबई में कल बिना किसी कारण हॉर्न बजाना पड़ेगा महंगा, ‘नो हॉकिंग’ अभियान चलाएगी ट्रैफिक पुलिस

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने शहर भर में शनिवार शाम को दो घंटे के लिए “नो हॉकिंग” अभियान चलाने का फैसला किया है। इसके मुताबिक, यातायात पुलिस एक विशेष अभियान चलाएगी और शहर में 100 से अधिक जंक्शनों पर पुलिसकर्मियों को तैनात करके जागरूकता फैलाएगी और बिना किसी कारण के हॉर्न बजाते पकड़े गए मोटर चालकों को दंडित करेगी।

पुलिस उपायुक्त (यातायात) राज तिलक रौशन ने कहा कि यह एक प्रवर्तन और जागरूकता अभियान होगा। रौशन ने कहा, “100 से अधिक जंक्शन जहां ट्रैफिक वॉल्यूम शोर अधिक है, वहां फोकस होगा।” बिना किसी कारण के हॉर्न बजाते पकड़े गए मोटर चालकों को सड़क यातायात नियमों को तोड़ने के परिणामों पर वीडियो देखने के लिए ट्रैफिक पुलिस चौकी पर लगभग दो घंटे बिताने होंगे।

इस अभियान की घोषणा मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने अपने फेसबुक लाइव सत्र के दौरान की। पिछले दो महीनों में ट्रैफिक पुलिस ने 12,194 मोटर चालकों को अनावश्यक हॉर्न बजाने और 306 ड्राइवरों को साइलेंसर बदलने और ध्वनि प्रदूषण पैदा करने के लिए दंडित किया है।

बाइक में जहां भी मॉडिफाइड साइलेंसर पाए जा रहे हैं, अधिकारी उन्हें हटा रहे हैं और वाहन मालिक से असली साइलेंसर को लगाने के लिए कह रहे हैं। इन कदमों को उठाए जाने के बाद ही दोपहिया वाहनों को शहर में फिर से चलाने की अनुमति दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *