Mansoon In MP: मानसून कहां पहुंचा? एमपी में कब होगी एंट्री… IMD ने दी बड़ी खुशखबरी, भोपाल में इस दिन होगी झमाझम बारिश

भोपाल: मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि रविवार से मानसून 2024 का सफर शुरू हो गया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून मालदीव के कुछ हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण, निकोबार और दक्षिण अंडमान सागर में आगे बढ़ा। इसके 31 मई को केरल पहुंचने की संभावना थी।

मध्य प्रदेश की बात करें तो इस साल यह समय पर पहुंचेगा। एमपी में मानसून की शुरुआत की तारीख 15 जून है जबकि भोपाल में मानसून की आधिकारिक शुरुआत की तारीख 18 जून है। 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी मानसूनी बारिश झमाझम शुरू हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह खुशखबरी दी है। देश में 1 जून से 30 सितंबर तक मानसूनी सीजन में 104% बारिश की संभावना जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मानसून 2024 मध्य प्रदेश में 15 जून को पहुंचने की संभावना है। इसके बाद, मानसून धीरे-धीरे 25 जून तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में भी पहुंच जाएगा और 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर करेगा। मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है, मगर पूरी राहत मानसून आने के बाद ही मिलेगी।दक्षिण बंगाल में मानसून केरल की शुरुआत के 8-24 दिन बाद आता है। आईएमडी का अनुमान है कि केरल में मानसून 31 मई को आएगा, जो केरल के 8 दिन बाद 10-11 जून के आसपास कोलकाता पहुंचेगा। आईएमडी का अनुमान है कि 19 मई तक अंडमान सागर, बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत हो जाएगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल पहुंचने की उम्मीद है, जो भारत की कृषि अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, हिंद महासागर डिपोल और बर्फ कवर जैसे कारक इसकी तीव्रता को प्रभावित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *