केदारनाथ में टला बड़ा हादसा, श्रद्धालुओं के लेकर जा रहे हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, पास में थी खाई

उत्तराखंड के बाबा केदारनाथ धाम में आज सुबह सुबह एक बड़ा हादसा होने से बच गया. धाम में एक हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी, जिसमे कुछ श्रद्धालु बैठे हुए थे. हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई थी. अधिकारियों के मुताबिक, हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं.

जानकारी के मुताबिक, हेलिकॉप्टर का रूडल खराब हो गया था. इसके कारण हेलिकॉप्टर को दूर तक नहीं ले जाया जा सकता था. हालांकि, पास में ही हेलीपैड था. फिर, पायलट ने सुझबूझ दिखाते हुए खाली जगह की तलाश की. फिर वहां पर हेलिकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग कराई. हालांकि, थोड़ी ही दूरी पर ही खाई थी. इस दौरान हेलिकॉप्टर में बैठे श्रद्धालु भगवान से सलामती की दुआ मांगते रहे.

हेलिकॉप्टर की हुई सुरक्षित लैंडिंग

हेलिकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग के बाद तीर्थ यात्रियों ने राहत की सांस ली. श्रद्धालुओं ने पायलट का भी धन्यवाद किया. साथ ही चिंता भी जताई कि उड़ान से पहले हेलिकॉप्टर की तकनीकी खामियों को जांचा जाना चाहिए था. केदारनाथ में हेलिकॉप्टर सेवा हमेशा से ही जोखिमभरी रही है. बीते 11 सालों में केदारनाथ में इस तरह के 10 हादसे हो चुके हैं.

31 मई तक रजिस्ट्रेशन बंद

चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू है. हालांकि, चार धाम यात्रा के लिए 31 मई तक ऑफ लाइन पंजीकरण पर रोक है, जिसके चलते हजारों श्रद्धालु ऐसे हैं, जो हफ्तों से ऋषिकेश-हरिद्वार में अपने पंजीकरण का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनका पंजीकरण नहीं हो पा रहा है. श्रद्धालुओं का कहना है कि हफ्तों से इस आस में थे कि बाबा केदारनाथ का दर्शन होगा, लेकिन यह आस टूटती जा रही है. फिलहाल हर दिन धाम में 25 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं को धाम तक पहुंचाने के लिए 9 हेलिकॉप्टर कंपनियां लगातार लगी हैं.

हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 6 लोग सवार थे. आज सुबह तकरीबन 7 बजे हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आई थी. केदारनाथ धाम से 100 मीटर पहले इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *