महाराष्ट्र की पांच सीटों पर वोटिंग जारी, मैं बड़े अंतर से जीतूंगा चुनाव: नितिन गडकरी

मैं बड़े अंतर से जीतूंगा चुनाव: नितिन गडकरी

महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी जीत का दावा किया है। गडकरी ने मतदान के बाद सभी वोटरों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं बड़े अंतर से चुनाव जीतूंगा। पिछली बार 54 फीसदी वोट पड़े थे। इस बार मुझे उम्मीद है कि मतदान 65 फीसद तक जाएगा। कांग्रेस ने नागपुर से नितिन गडकरी के सामने विकास ठाकरे को उतारा है। वे वर्तमान में विधायक है। पूर्व में नागपुर के मेयर रह चुके हैं।

कांग्रेस और बीजेपी का दांव

गढ़चिरौली-चिमूर, महाराष्ट्र में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और नक्सल हिंसा से प्रभावित एक विशाल क्षेत्र है। कांग्रेस पार्टी ने नामदेव दासाराम किरसन को भाजपा के अशोक महादेव नेटे के खिलाफ मैदान में उतारा है। नेटे वर्तमान सांसद (एम. पी.) हैं जिन्होंने 2014 और 2019 में लगातार दो बार इसी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीता था। कांग्रेस के मारोतराव कोवासे ने 2009 के लोकसभा चुनावों में नेटे को हराया। लेकिन नेटे ने 1999 और 2004 में गढ़चिरौली सीट से दो बार राज्य विधानसभा चुनाव जीता था।
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपूर सिटी के धर्मपेठ में डालेंगे वोट

महाराष्ट्र की पांच लोकसभा सीटों पर आज सुबह से मतदान हो रहा है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी आज मतदान करेंगे। वो सुबह 10.30 बजे नागपूर सिटी के धर्मपेठ में अपना वोट डालेंगे।
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने डाला वोट, कही ये बात

महाराष्ट्र की 5 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर के भाउजी दफ्तरी स्कूल में सुबह 7 बजे मतदान किया। मतदान करने के बाद RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि मतदान अपना कर्तव्य है, मतदान हमारा अधिकार है। 100 प्रतिशत मतदान होना चाहिए इसलिए पहला काम मैंने आज मतदान का किया है।

महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी जीत का दावा किया है। गडकरी ने मतदान के बाद सभी वोटरों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं बड़े अंतर से चुनाव जीतूंगा। पिछली बार 54 फीसदी वोट पड़े थे। इस बार मुझे उम्मीद है कि मतदान 65 फीसद तक जाएगा। कांग्रेस ने नागपुर से नितिन गडकरी के सामने विकास ठाकरे को उतारा है। वे वर्तमान में विधायक है। पूर्व में नागपुर के मेयर रह चुके हैं।

जीत को लेकर आश्वस्त नितिन गडकरी, कह दी ये बात

केंद्रीय मंत्री और नागपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी ने कहा कि हमें मतदान करना चाहिए, यह हमारा मौलिक अधिकार भी है और कर्तव्य भी है। मैं 101% आश्वस्त हूं कि मैं अच्छे अंतर से चुनाव जीतूंगा।

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव: नितिन गडकरी ने वोटरों से की ये अपील

महाराष्ट्र की पांच लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र की जनता से अपील करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आज लोकतंत्र के महापर्व ‘लोकसभा चुनाव 2024’ के प्रथम चरण के लिए मतदान हो रहा है। विकसित नागपुर के लिए मैं नागपुर की जनता से 100% मतदान करने का आग्रह करता हूं। देश के लिए आपका वोट महत्वपूर्ण है!
महाराष्ट्र में कब-कब वोटिंग
महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं, जो उत्तर प्रदेश के बाद दूसरी सबसे बड़ी सीटें हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में, भाजपा ने अविभाजित शिवसेना के साथ गठबंधन में 25 सीटों में से 23 पर जीत हासिल की। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए पांच चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को मतदान होगा।
25 सालों तक कैसा रहा हाल

25 वर्षों के बाद, कांग्रेस ने पूर्वी विदर्भ क्षेत्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र में एक उम्मीदवार, प्रशांत पड़ोले को मैदान में उतारा है। भाजपा ने इस सीट से मौजूदा सांसद सुनील मेंढे को मैदान में उतारा है। पिछले 25 वर्षों में, कांग्रेस ने हमेशा गठबंधन सहयोगी की भूमिका निभाई, भंडारा-गोंदिया निर्वाचन क्षेत्र को शरद पवार के नेतृत्व वाली अविभाजित राकांपा के लिए छोड़ दिया, जिसमें वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल भंडारा-गोंदिया में कांग्रेस-राकांपा का चेहरा बन गए।
रामटेक लोकसभा सीट का हाल

महाराष्ट्र के रामटेक (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) में एक दिलचस्प त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है, जहां शुक्रवार को मतदान होने जा रहा है। 19 अप्रैल को होने वाले आम चुनाव के पहले चरण में शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना द्वारा रामटेक एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ा जा रहा है। महा विकास अघाड़ी की घटक कांग्रेस ने रामटेक से श्यामकुमार दौलत बर्वे को मैदान में उतारा है। रामटेक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा कांग्रेस उम्मीदवार रश्मि बर्वे के नामांकन को अमान्य घोषित करने के साथ, उनके पति श्यामकुमार बर्वे कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार बन गए। अब, कांग्रेस के श्यामकुमार बर्वे और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के उम्मीदवार राजू परवे के बीच मुकाबला शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के लिए एक लिटमस टेस्ट बन गया है।
क्यों खास चंद्रपुर लोकसभा सीट

2019 के लोकसभा चुनावों में, महाराष्ट्र की चंद्रपुर एकमात्र सीट थी, जो राज्य की कुल 48 सीटों में से कांग्रेस जीतने में सफल रही। लेकिन इस बार, लड़ाई उसके लिए आसान नहीं हो सकती है क्योंकि भाजपा इस निर्वाचन क्षेत्र को वापस जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है और वहां से राज्य के एक मंत्री को मैदान में उतारा है। कांग्रेस की ओर से सुरेश उर्फ बालू धनोरकर की पत्नी प्रतिभा धनोरकर मैदान में हैं, जिनकी पिछले साल मृत्यु हो गई थी, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सुधीर मुनगंटीवार को मौका दिया है, जो राज्य में वन, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *