अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित घर के बाहर दो अज्ञात लोगों ने फायरिंग कर दी

तारीख 14 अप्रैल 2024… जगह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई का बांद्रा वेस्ट इलाका. यह इलाका अल सुबह पांच बजे गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा. गोलीबारी की यह घटना बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान के घर के बाहर हुई. सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर दो बाइक सवार बदमाश आए. उन्होंने अभिनेता के घर के बाहर 6 राउंड फायरिंग की. इससे पहले कि किसी को कुछ पता लग पाता, दोनों बाइक सवार बदमाश वहां से फरार हो गए.

जिस समय यह फायरिंग हुई सलमान खान अपने घर पर ही मौजूद थे. साथ ही परिवार के अन्य लोग भी घर पर ही थे. तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी गई. मौके पर पुलिस पहुंची. तफ्तीश शुरू की गई. सबसे पहले पुलिस की कुछ टीमें उन बाइक सवार बदमाशों के ढूंढने में जुट गईं. तो वहीं, पुलिस की एक टीम ने गैलेक्सी अपार्टमेंट और इलाके में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगालना शुरू किया.

इस मामले में बांद्रा की पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच की टीम भी लगातार अज्ञात बदमाशों की पहचान करने में लगी हुई है. इलाके की हर चौकी को सूचित कर दिया गया है. ताकि कहीं से भी बदमाशों का कोई सुराग मिल सके और उन्हें गिरफ्तार किया जा सके. पुलिस एक्टिव मोड पर है. डीसीपी भी मौके पर मौजूद हैं. सुपरस्टार के घर बाहर इस तरह हुई गोलीबारी की घटना से इलाके के लोग भी डरे हुए हैं. क्योंकि सलमान खान को पहले से ही सरकार की तरफ से Y+ सिक्योरिटी मिली हुई है. साथ ही उनके पास खुद के भी बॉडीगार्ड हैं. बावजूद इसके, सरेआम उनके घर बाहर हुई इस गोलीबारी से कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं.

क्या गोलीबारी के पीछे लॉरेंस गैंग?

गोलीबारी की इस घटना को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग से भी जोड़कर देखा जा रहा है. क्योंकि साल 2018 में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को जान से मारन की धमकी दी थी. अदालत में पेशी के दौरान बिश्नोई ने बयान दिया था कि हम सलमान खान को जोधपुर में मार देंगे. जब हम कार्रवाई करेंगे तो सभी को पता चल जाएगा. मैंने अभी तक कुछ भी नहीं किया है.

दूसरी बार जून 2022 में सलमान और उनके पिता सलीम खान को धमकी भरा लेटर मिला था. इसमें लिखा था कि सिंगर सिद्धू मूसेवाला के साथ जो किया गया, वही हाल सलमान का भी किया जाएगा. यही नहीं, एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में लॉरेंस ने सरेआम सलमान खान को मारने की धमकी दी थी. कहा था कि सलमान ने जो राजस्थान में सालों पहले काले हिरण की हत्या की है, उसके लिए उन्हें माफी मांगनी होगी. यह माफी बीकानेर में स्थित एक मंदिर में जाकर मांगनी होगी. लॉरेंस ने कहा था कि अगर सलमान ने ऐसा नहीं किया तो, मैं सलमान को मारकर गुंडा बन जाऊंगा. उसे मारना ही मेरी लाइफ का असली मोटिव है.

धमकी भरे ई-मेल, बढ़ाई गई सुरक्षा

तीसरी बार साल 2023 में सलमान खान को धमकी दी गई थी. वो भी कई बार. यह धमकी लॉरेंस गैंग ने ही दी थी. सलमान खान के ऑफिस में लॉरेंस बिश्नोई की गैंग के द्वारा कई धमकी भरे ई-मेल भी भेजे गए थे. जिसके बाद दबंग खान की मुंबई पुलिस ने कड़ी सुरक्षा बढ़ा दी थी. इस धमकी भरे लेटर के बाद मुंबई पुलिस ने सलमान खान के मैनेजर की शिकायत के बाद गोल्डी बरार और लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ आईपीसी की धारा 120(B), 34 और 506(2) के तरह मामला दर्ज किया गया था. साथ ही उन्हें Y+ सिक्योरिटी भी दी गई थी. जिस कारण पुलिस के 11 जवान हमेशा सलमान के साथ रहते हैं. इसमें दो कमांडो और 2 PSO भी शामिल हैं.

पंजाबी सिंगर के घर पर हमला

वहीं, बीते साल जब सलमान खान पंजाबी सिंगर गिप्पी ग्रेवाल की फिल्म की लॉन्चिंग पार्टी पर पहुंचे थे, तब भी लॉरेंस बिश्नोई ने सिंगर एक्टर गिप्पी के कनाडा स्थित घर पर हमला किया था. गिप्पी को वॉर्निंग भी दी थी कि सलमान के मिलने जुलने के कारण यह हमला किया गया था.

रॉकी भाई के नाम से धमकी भरा कॉल

यही नहीं, सलमान खान को और भी कई बार इस तरह की धमकियां मिल चुकी हैं. एक बार मुंबई पुलिस कंट्रोल में एक कॉल आई थी. जिसमें फोन करने वाले ने खुद को जोधपुर का रॉकी भाई बताया था. पुलिस ने जांच करने के बाद मुंबई के ठाणे से 16 साल के एक लड़के को हिरासत में लिया था. एक अधिकारी ने बताया कि वह राजस्थान का रहने वाला था और कथित तौर पर सलमान खान को जान से मारने की धमकी दे रहा था.

खैर पुलिस अभी हर एंगल से इस मामले की जांच कर रही है. क्योंकि लॉरेंस गैंग ने यह सब किया है या नहीं, इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है. न ही ऐसा कोई सबूत अभी तक पुलिस को मिल पाया है. ज्वाइंट सीपी L&O के मुताबिक, हर एक एंगल से पड़ताल की जा रही है. इस मामले के बाद गैलेक्सी अपार्टमेंट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. साथ ही इलाके में भी पुलिस की अतिरिक्त टीमों को तैनात कर दिया गया है.

हैरानी की बात ये है कि सलमान खान जिस बालकनी में खड़े होकर फैन्स से रूबरू होते हैं, उसी बालकनी की तरफ गोलीबारी की गई है. माना जा रहा है कि सलमान खान को ही निशाना बनाने के लिए यह गोलीबारी की गई है. सलमान के पास सिक्योरिटी के अलावा बुलेटप्रूफ गाड़ी भी है. उनकी गाड़ी के आगे और पीछे एस्कॉर्ट करने के लिए दो गाड़ियां हमेशा रहती हैं.

क्या है सलमान खान का हिरण मामला?

लॉरेंस की धमकियों का असल कारण है हिरण शिकार मामला. सितंबर 1998 में सलमान खान जोधपुर में ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. आरोप है कि इसी दौरान सलमान खान अपने साथी कलाकारों के साथ भवाद गांव की तरफ शिकार करने के लिए गए थे. जहां 27-28 सितंबर 1998 की रात घोड़ा फार्म हाउस में काले हिरण का शिकार किया गया. जिसका इल्जाम सलमान खान पर लगा.

वन अधिकारी की शिकायत पर इस मामले में केस दर्ज किया गया. बाद में एक चश्मदीद छोगाराम ने पुलिस को बताया था कि शिकार करने जिप्सी में नौजवानों के बीच मौजूद सलमान खान को लोगों ने फौरन पहचान लिया था. केस दर्ज था, लिहाजा कार्रवाई भी शुरू हो चुकी थी. इस संबंध में वन अधिकारी ललित बोड़ा ने जोधपुर के लूणी पुलिस थाने में 15 अक्टूबर 1998 को सलमान खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी. कुल मिलाकर इस मामले में 4 अलग-अलग केस दर्ज हुए थे.

अपने ही बयान से पलट गया था मुख्य गवाह

मामला अब अदालत में पहुंच चुका था. जिसमें फिल्म अभिनेता सलमान खान, सैफ अली खान, अभिनेत्री नीलम, सोनाली और तब्बु को अरोपी बनाया गया था. लेकिन जब अदालत में मामले की सुनवाई शुरू हुई तो चश्मदीद छोगाराम अपने बयान से पलट गया. यहां तक कि बाद में उसने मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाकर कोर्ट में अर्जी लगाई कि उसे कुछ याद नहीं रहता लिहाजा, उसे काला हिरण शिकार मामले की गवाही से अलग रखा जाए. इसके बाद यह मामला जोधपुर की सीजेएम कोर्ट में चलता रहा.

चार मामलों में क्या-क्या सजा?

12 अक्टूबर 1998 को इस मामले में पहली बार सलमान खान की गिरफ्तारी हुई थी. पांच दिन जेल में रहने के बाद 17 अक्टूबर 1998 को सलमान जमानत पर जोधपुर जेल से रिहा हो गए थे. सीजेएम कोर्ट ने 17 फरवरी 2006 को सलमान को दोषी करार देते हुए 1 साल की सजा सुनाई. हालांकि, हाईकोर्ट ने इस मामले में सलमान खान को बरी कर दिया था.

दूसरे मामले में सीजेएम कोर्ट ने 10 अप्रैल 2006 को सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई थी. घोड़ा फार्म हाउस शिकार मामले में सलमान को 10 से 15 अप्रैल 2006 तक 6 दिन सेंट्रल जेल में रहना पड़ा था. बाद में सलमान हाईकोर्ट से बरी हो गए थे. सेशन कोर्ट से सजा बरकरार रहने के बाद सलमान खान को 26 से 31 अगस्त 2007 तक जेल में रहना पड़ा था. बाद में वो जमानत पर रिहा हो गए थे

7 अप्रैल 2018 को रिहा हुए सलमान

तीसरे केस यानी आर्म्स एक्ट के मामले में सलमान पहले ही बरी कर दिए गए थे. आरोप था कि 22 सितंबर 1998 को सलमान खान के कमरे से पुलिस ने एक रिवॉल्वर और राइफल बरामद की थी. चौथे और आखिरी काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया था. 5 अप्रैल 2018 को काला हिरण शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई गई थी.

वहीं, अभिनेता सैफ अली खान, अभिनेत्री नीलम, सोनाली, तब्बु और दुष्यंत सिंह को बरी कर दिया गया था. 5 अप्रैल 2018 को ही सलमान खान को जोधपुर सेंट्रल जेल भेज दिया गया था. 7 अप्रैल 2018 को सलमान खान को 50 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत मिल गई थी और वो उसी दिन रिहा हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *