बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट भी जारी कर दी है, अब कांग्रेस भी उम्मीदवारों पर मंथन करने वाली है

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस में अलग-अलग राज्यों में उम्मीदवारों पर मंथन का दौर जारी है। सोमवार को छत्तीसगढ़ को लेकर चर्चा हुई तो मंगलवार को राजस्थान की स्क्रीनिंग कमिटी की मीटिंग हुई। बुधवार को उत्तराखंड की सीटों को लेकर बातचीत होनी है। वहीं गुरुवार को कांग्रेस अपनी सेंट्रल इलेक्शन कमिटी (CEC) की पहली बैठक करने जा रही है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

सूत्रों के मुताबिक इस दौरान 100 से ज्यादा सीटों पर मंथन के बाद मंजूरी की मुहर लग सकती है। पार्टी के एक अहम रणनीतिकार का कहना था कि पहले राउंड में 100-125 सीटों पर चर्चा हो सकती है। बताया जाता है कि इनमें ज्यादातर सीट दक्षिण भारतीय राज्यों की रहेंगी। इनके अलावा, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को लेकर भी चर्चा हो सकती है। कहा जा रहा है कि CEC मीटिंग के एक हफ्ते के भीतर कांग्रेस की पहली लिस्ट आ सकती है, जिसमें लगभग 100 सीटों पर तस्वीर साफ हो सकती है।

घोषणापत्र पर भी चर्चा
कांग्रेस के मेनिफेस्टो कमिटी की मीटिंग सोमवार के बाद मंगलवार को भी हुई। इसमें पी चिदंबरम, शशि थरूर, सलमान खुर्शीद, गौरव गोगोई, रंजीत रंजन, टी एस सिंहदेव जैसे नेताओं की मौजूदगी रही। बताया जाता है कि मेनिफेस्टो को लेकर पार्टी का मसौदा लगभग तैयार हो चुका है। मंगलवार को कमिटी ने मसौदे का अंतिम रूप देने की कोशिश की। सूत्रों के मुताबिक, मेनिफेस्टो के केंद्र में युवा और बेरोजगारी जैसे मुद्दे रहेंगे। इनमें रोजगार की गांरटी और पेपरलीक के मामले में मुआवजा जैसी बातें हो सकती हैं। वहीं किसानों और महिलाओं से जुड़े मुद्दों को भी काफी तवज्जो देने की कोशिश रहेगी।

17 को मुंबई में राहुल, होंगे I.N.D.I.A. के नेता भी
चुनावी मंथन के बीच राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ अगले हफ्ते महाराष्ट्र पहुंच रही है। राहुल 16 और 17 मार्च को मुंबई में रहेंगे। 17 मार्च को मुंबई में एक बड़ी रैली की जाएगी, जिसमें I.N.D.I.A. गठबंधन के कुछ चेहरे भी पहुंच सकते हैं। राहुल गांधी मुंबई के कुछ इलाकों में दौरा करेंगे, जहां वह कांग्रेस नेताओं और सिविल सोसाइटी के लोगों के साथ पैदल मार्च कर सकते हैं। इस दौरान वह ऐतिहासिक गेटवे ऑफ इंडिया भी जाएंगे। आगामी चुनाव संहिता की संभावित तारीख को देखते हुए ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को समय से तीन दिन पहले समाप्त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *