महिलाओं को बिना गारंटी मिलेंगे तीन लाख रुपये, योजना में सब्सिडी भी देती है सरकार

केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से समाज के तमाम वर्गों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, इन योजनाओं का मकसद इस तबके को गरीबी से उभारना या फिर उन्हें कारोबारी में मदद करना होता है. महिलाओं के लिए भी इस तरह की कई योजनाएं हैं, जिनका वो फायदा उठा सकती हैं. ऐसी ही एक योजना का नाम उद्योगिनी योजना है. ये योजना उन महिलाओं के लिए है, जो बिजनेस शुरू करना चाहती हैं. सबसे खास बात ये है कि इस योजना के तहत महिलाओं को काफी बिना किसी इंटरेस्ट के लोने मिल जाता है.

तीन लाख रुपये तक का लोन
उद्योगिनी योजना सरकार की तरफ से उन तमाम महिलाओं को आर्थिक मदद देती है, जो अपना कारोबार खोलने के लिए लोन लेना चाहती हैं. इस योजना से अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. 18 से 55 साल तक की उम्र की महिलाएं इस योजना से लोन ले सकती हैं. इस लोन के लिए उन्हें किसी भी तरह की गारंटी नहीं देनी होगी. हालांकि कुछ शर्तों के साथ ही बिना इंटरेस्ट लोन दिया जाता है, सभी बैंक ऐसा नहीं करते हैं.

कौन उठा सकता है लाभ
हालांकि इस योजना का लाभ लेने की कुछ शर्तें भी हैं. महिला के परिवार की आय 1.5 लाख या उससे कम होनी चाहिए. विधवा और दिव्यांग महिलाओं के लिए आय की सीमा नहीं है. वो इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. इस लोन के लिए आपको कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होती है. इसके लिए आपको आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड, जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज देने होते हैं.

मिलती है सब्सिडी
अब आमतौर पर ये होता है कि जितना आपने लोन लिया है, उससे ज्यादा ही आपको चुकाना पड़ता है. लेकिन इस उद्योगिनी योजना में ऐसा नहीं है. इसमें आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है. सरकार इसमें 30 फीसदी तक की सब्सिडी देती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *